How to Save Water in Hindi – दैनिक जीवन में पानी बचाने के 21 आसान उपाय

भारत दुनिया के सबसे अधिक जल संकट वाले देशों में से एक है।

क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों है?

ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत में दुनिया की कुल आबादी के 18% लोग रहते हैं लेकिन संसाधनों की बात करे तो यहाँ विश्व के कुल जल संसाधन का मात्र 4% है।

क्या यह स्तिथि आपको डरावनी लग रही है?

हाँ, स्थिति निराशाजनक है।

लेकिन, अभी भी देर नहीं हुई है।

पानी की हर बूंद को बचाने की दिशा में सामूहिक प्रयास करने का यह सही समय है।

अगर आज आपके घर में प्रचुर मात्रा में पानी की आपूर्ति है, तब भी आने वाली पीढ़ियों के लिए पानी की बचत आपकी जिम्मेदारी बनती है।

चाहे आप अपने कपड़े धो रहे हों, नहा रहे हों, शेविंग कर रहे हों, ब्रश कर रहे हों या बागवानी कर रहे हों, आप आज ही पानी की बचत करने के लिए कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं।

इस पोस्ट में हमने दैनिक जीवन में पानी को बचाने के कुछ सबसे बुनियादी और प्रभावी सुझावों को सूचीबद्ध किया है।

👉 In Hurry? Jump to:

बाथरूम में पानी बचाने के उपाय

1. नलों की लीकेज को ठीक करें

नलों की लीकेज को ठीक करें

नलों, पाइपों और शौचालयों में ज्ञात या अज्ञात रिसाव के परिणामस्वरूप 11,000 लीटर तक पानी बर्बाद हो सकता है। आपको नियमित तौर से अपनी सभी बाथ फिटिंग्स की जांच करनी चाहिए और जितनी जल्दी हो सके लीक की मरम्मत करानी चाहिए। यह पानी की बर्बादी को कम करेगा और आपकी दीवारों और बाथ फिटिंग को किसी भी तरह के नुकसान से बचाएगा।

आपके टपकने वाले नल से कितना पानी बर्बाद हो सकता है, इसका उचित अंदाजा लगाने के लिए हमारे पानी की बर्बादी मापने के कैलकुलेटर का उपयोग करें।

उपयोगी लिंक

2. ब्रश या शेविंग करते समय नल को बंद रखें

ब्रश या शेविंग करते समय नल को बंद रखें

एक औसत नल से प्रति मिनट लगभग 10 लीटर पानी बहता है। इसलिए ब्रश या शेविंग करते समय नल को खुला न छोड़ें। कृपया अपने ब्रश को गीला करने के बाद नल बंद कर दें और जब कुल्ला करने का समय हो तब इसे दोबारा चालू कर दें।

3. हाथ धोते समय नल बंद कर दें

हाथ धोते समय नल खुला न छोड़ें अपने हाथों को गीला करें और नल बंद कर दें; जब आपको हाथों से साबुन साफ़ करने की आवश्यकता हो तो नल पुनः चालू करें।

4. कम से कम पानी से फ्लश करें

कम से कम पानी से फ्लश करें

पुराने टॉयलेट फ्लश सिस्टम नए की तुलना में 3 से 4 गुना अधिक पानी का उपयोग करते हैं। अपने पुराने फ्लश को डुअल-फ्लश में बदलें। डुअल-फ्लश आपको सही बटन दबाकर तरल कचरे को फ्लश करने के लिए कम पानी और ठोस कचरे को फ्लश करने के लिए अधिक पानी का उपयोग करने की सुविधा देता है।

5. नल में एरेटर लगाएं

नल में एरेटर लगाएं

नल में एरेटर लगाने से पानी के प्रवाह में हवा जुड़ जाती है, जिससे आपको कम पानी का उपयोग करते हुए भी अधिक प्रभावी धारा मिलेगी। नल में एरेटर लगाना बहुत आसान, सस्ता और अत्यधिक प्रभावी तरीका है। बिना एरेटर वाले नल की तुलना में एरेटर वाले नल 80% तक पानी बचा सकते हैं।

6. कम अवधि के लिए स्नान करें

अधिक समय तक नहाने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होती है। शॉवर की अवधि कम करने की कोशिश करें। ऐसा करने से आप न केवल पानी बचाएंगे बल्कि आपको अन्य चीजों का आनंद लेने के लिए भी अधिक समय मिलेगा।

उपयोगी लिंक: Best hard water softener for the bathroom

रसोई में पानी बचाने के उपाय

1. यदि RO शुद्धिकरण आवश्यक नहीं है तो RO वाटर प्यूरीफायर का उपयोग न करें

क्या आप जानते हैं कि एक औसत RO प्यूरीफायर प्रत्येक 1 लीटर शुद्ध पानी के लिए लगभग 3 लीटर पानी बर्बाद करता है?

यानी सिर्फ 25 फीसदी पानी ही शुद्ध होता है और 75 फीसदी पानी बेकार निकल जाता है।

भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने सुरक्षित पेयजल के लिए अधिकतम TDS सीमा 500 mg/L निर्दिष्ट की है। इसलिए, यदि पानी का टीडीएस स्तर 500 mg/L से कम है, तो आपको RO वाटर प्यूरीफायर का उपयोग करने से बचना चाहिए । कृपया सीसा (lead), आर्सेनिक (arsenic) और मरकरी (mercury) जैसी हानिकारक भारी धातुओं के लिए अपने पानी की जाँच भी करवाएँ।

ऐसे में UV+UF वाटर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करना ज्यादा उचित रहेगा।

यदि आरओ शुद्धिकरण आवश्यक नहीं है तो आरओ वाटर प्यूरीफायर का उपयोग न करके ग्रेविटी आधारित वाटर प्यूरीफायर, यूवी वॉटर प्यूरीफायर, यूवी+यूएफ वॉटर प्यूरीफायर आदि जैसी वैकल्पिक शुद्धिकरण तकनीकों का उपयोग करें।

महत्वपूर्ण लेख

2. Using an RO Purifier? आरओ वेस्ट पानी को कम करें और पुन: उपयोग करें

जैसा कि ऊपर दिए गए बिंदु में बताया गया है, आवश्यकता होने पर ही आरओ वाटर प्यूरीफायर का उपयोग करना चाहिए। मान लीजिए कि आपके घर में आ रहे पानी की गुणवत्ता ऐसी है कि आपके घर पर आरओ वाटर प्यूरीफायर का उपयोग करना आवश्यक है। तब आरओ के वेस्ट पानी को कम करना और पुन: उपयोग करना सबसे अच्छा होगा।

  • वेस्ट पानी को कम करें: अधिकांश आरओ वाटर प्यूरीफायर केवल शुद्ध पेयजल के रूप में लगभग 20-25% पानी ही रिकवर करते हैं। कुछ ब्रांड ने रिकवरी दर में 50% तक सुधार करके इस चिंता को दूर करने का प्रयास किया है। नया RO प्यूरीफायर खरीदते समय हमेशा प्यूरीफायर के रिकवरी रेट की जांच करें। आप समय-समय पर फिल्टर और आरओ मेम्ब्रेन को बदलकर आपके मौजूदा आरओ प्यूरीफायर द्वारा उत्पादित वेस्ट पानी की मात्रा को कम कर सकते हैं। जब फिल्टर और आरओ मेम्ब्रेन चोक हो जाते हैं तो वेस्ट पानी की मात्रा बढ़ जाती है। चोक आरओ मेम्ब्रेन की रिकवरी दर बहुत कम होगी। मान लीजिए आप देखते हैं कि आपका प्यूरीफायर टैंक को भरने में सामान्य से अधिक समय ले रहा है या वेस्ट पानी की मात्रा में वृद्धि हुई है। उस स्थिति में, आपके लिए फ़िल्टर और मेम्ब्रेन को बदलने का समय आ गया है।
  • वेस्ट पानी का पुन: उपयोग करें: आरओ के वेस्ट पानी को नाली में बहने न दें। आप वेस्ट पानी को टैंक या बाल्टी में जमा कर सकते हैं। इस अपशिष्ट जल का अन्य घरेलू कार्यों जैसे बर्तन धोने, फर्श पर पोछा लगाने, अपनी कार धोने, अपने पौधों को पानी देने आदि के लिए पुन: उपयोग करें। आप आरओ वेस्ट पानी का पुन: उपयोग कैसे कर सकते हैं, यह समझने के लिए कृपया इस लिंक पर जाएँ ।

3. हाथ से बर्तन धोते समय

हाथ से बर्तन धोते समय

जब आप हाथ से बर्तन धो रहे हों तो पानी को खुला न छोड़ें। अपने सिंक को पानी से भरें, या बर्तन धोने के लिए एक बड़े पैन या बाल्टी का उपयोग करें। पानी को पूरे समय न चलने देने से पानी की बर्बादी कम होगी।

4. डिशवॉशर द्वारा बर्तन धोते समय

डिशवॉशर द्वारा बर्तन धोते समय

अपने डिशवॉशर को हमेशा उसकी पूरी क्षमता पर लोड करना याद रखें। ऐसा करने से आप कम पानी में ज्यादा बर्तन साफ़ कर सकेंगे।

5. फ्रिज में जमे हुए भोजन को डीफ्रॉस्ट करें

फ्रिज में जमे हुए भोजन को डीफ्रॉस्ट करें

यदि आप जमे हुए खाद्य पदार्थों या सब्जियों को पका रहे हैं, तो उन्हें पानी में भिगोने के बजाय आप अपने रेफ्रिजरेटर के डिफ्रॉस्ट विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए आपको पहले से योजना बनानी होगी क्योंकि फ्रिज से डीफ्रॉस्ट करने में थोड़ा समय लगेगा।

6. फलों और सब्जियों को बर्तन में साफ करें

फलों और सब्जियों को बर्तन में साफ करें

जब आपको फलों और सब्जियों को पानी से साफ करने की आवश्यकता हो, तो नल को चलने देने के बजाय उन्हें धोने के लिए एक बर्तन में पानी भरने का प्रयास करें। ऐसा करने से आप कम पानी का इस्तेमाल करेंगे। बर्तन में बचे हुए पानी का उपयोग आप अपने पौधों को सींचने के लिए भी कर सकते हैं।

कपड़े धोते समय पानी बचाने के उपाय

1. अपनी पुरानी अक्षम वाशिंग मशीन को कुशल वाशिंग मशीन से बदलें

अपनी पुरानी अक्षम वाशिंग मशीन को कुशल वाशिंग मशीन से बदलें

पुरानी शैली की टॉप-लोडिंग वाशिंग मशीन प्रति वॉश 150 से 170 लीटर पानी का उपयोग करती हैं। उच्च दक्षता वाली टॉप-लोडिंग वाशिंग मशीन का उपयोग करके आप इसे 50% तक कम कर सकते हैं। फ्रंट-लोडिंग वाशिंग मशीन टॉप-लोडिंग वाशिंग मशीन की तुलना में बहुत कम पानी और बिजली का उपयोग करती हैं।

2. खाली वाशिंग मशीन न चलायें

खाली वाशिंग मशीन न चलायें

केवल कुछ मोज़े या 1 या 2 शर्ट के लिए अपनी वाशिंग मशीन न चलाएँ। सुनिश्चित करें कि आप अपनी वाशिंग मशीन की पूर्ण क्षमता अनुसार कपडे धो रहे हैं। अपने कपड़े धोते समय इकॉनोमी मोड का उपयोग करें – इससे आप पानी और बिजली दोनों की बचत करेंगे।

3. कम बार धोएं

कम बार धोएं

स्वेटर, जींस, तौलिया, ट्रैक पैंट और जैकेट जैसे कई कपड़ों को हर बार पहनने के बाद धोने की जरूरत नहीं होती है। यह न केवल पानी बचाएगा बल्कि आपके कपड़ों को खराब होने से भी बचाएगा।

घर के बाहर पानी कैसे बचाएं

1. पानी का मीटर लगाएं

पानी का मीटर

आप अपने घर में कितना पानी उपयोग में लाते है इसे जानने का सबसे सरल माध्यम है एक पानी का मीटर। पानी की बर्बादी को कम करने के खिलाफ आपकी लड़ाई में यह एक आवश्यक उपकरण है। क्‍योंकि पानी के उपयोग को मापे बिना आपको लग सकता है कि आप पानी बर्बाद नहीं कर रहे हैं। एक बार जब आप पानी का मीटर लगा लेते हैं, तो आप यह जानकर चौंक सकते हैं कि आप कितना पानी इस्तेमाल कर रहे हैं। आपके घर में पानी के लीकेज का पता लगाने में भी मीटर उपयोगी हो सकते हैं – मीटर रीडिंग लें, बिना पानी चलाए एक या दो घंटे प्रतीक्षा करें और इसे फिर से पढ़ें। अगर मीटर रीडिंग में कोई अंतर आता है तो इसका मतलब है आपके घर में कोई नल या पाइप लीक हो रहा है।

2. पानी के व्यर्थ प्रवाह को रोके

भारत में लगभग सभी घरों और व्यावसायिक परिसरों में पानी के भंडारण के लिए ओवरहेड टैंक होते हैं। और हम सभी ने कभी न कभी अपनी या अपने पड़ोसियों की पानी की टंकियों को व्यर्थ बहते हुए देखा है। हम नीचे दिए गए समाधानों में से किसी एक का उपयोग करके अपनी पानी की टंकियों से बहने वाले पानी को रोक सकते हैं और प्रतिदिन सैकड़ों लीटर पानी बचा सकते हैं:

  • पानी की टंकी में फ्लोट वाल्व लगाएं : एक फ्लोट वाल्व सस्ता, लेकिन टैंक के अतिप्रवाह को रोकने के लिए अत्यधिक प्रभावी उपकरण है। टैंक का पानी अधिकतम स्तर तक पहुंचने पर यह स्वचालित रूप से टैंक में आने वाले पानी के प्रवाह को रोकता है। यह समाधान उन पानी की टंकियों के लिए सबसे उपयुक्त है जो सामान्य आने वाले पानी के दबाव का उपयोग करके भरी जाती हैं। याद रखें, यदि आप पानी की टंकी को भरने के लिए पानी की मोटर/पंप का उपयोग करते हैं तो आपको साधारण फ्लोट वाल्व नहीं लगाना चाहिए।पानी की टंकी में फ्लोट वाल्व लगाएं
  • पानी की टंकी का अलार्म: वाटर टैंक ओवरफ्लो अलार्म एक छोटा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो हर बार आपके टैंक से पानी के ओवरफ्लो होने पर आपको अलर्ट करता है। यह पानी के बहाव को नहीं रोकता है। यह केवल एक अलार्म बजाता है ताकि आप पानी के पंप को बंद कर सकें। यह सरल उपकरण न केवल पानी बचाता है बल्कि बिजली भी बचाता है। कुछ नए प्रकार के उपकरण टंकी भर जाने के बाद स्वंयं पानी के पंप को बंद भी कर देते हैं।पानी की टंकी का अलार्म
  • स्वचालित जल स्तर नियंत्रक: जैसा कि नाम से पता चलता है, एक स्वचालित जल स्तर नियंत्रक एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो आपके पानी के टैंक में जल स्तर को नियंत्रित या प्रबंधित करता है। इसमें एक इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोलर और जल स्तर सेंसर होते हैं। इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोलर बिजली की आपूर्ति, पानी की मोटर/पंप और सेंसर से जुड़ा होता है। जब टैंक का जल स्तर न्यूनतम/अधिकतम स्तर तक पहुंच जाता है तो यह उपकरण स्वचालित रूप से आपके पानी के पंप को चालू/बंद कर देता है।स्वचालित जल स्तर नियंत्रक

ये सभी समाधान न केवल आपको पानी और बिजली बचाने में मदद करते हैं बल्कि पानी के बहते पानी से छतों और दीवारों को होने वाले नुकसान को रोकने में भी बहुत मददगार हैं।

3. अपने बगीचे और पौधों में पानी देने की कुशल रणनीति का उपयोग करें

आप ज्यादा पानी बर्बाद किए बिना अपने घर के बगीचे और पौधों को हरा-भरा और स्वस्थ रख सकते हैं। पौधों में पानी देते समय केवल उन पौधों में ही पानी डालें जिन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है। पानी डालने के लिए सबसे अच्छा समय सुबह या शाम का होता है क्यूंकि इस समय पानी तुरंत वाष्पित नहीं होता और पौधों की जड़ों तक आसानी से पहुँचता है। बरसात के दिन पानी न दें। पानी कम बार लेकिन अच्छे से दें। यह पौधों को गहरी जड़ें विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, और गहरी जड़ों वाले पौधों को कम पानी की आवश्यकता होगी। अगर आप पाइप से पानी दे रहे हैं, तो पाइप के आखिर में होज़ या स्प्रे गन लगाएं। पानी की बचत करने वाले होज़ और स्प्रे गन अधिक क्षेत्र को कवर करते हैं और तुलनात्मक रूप से कम पानी का उपयोग करते हैं।

4. पानी की कमी हो तो घास न लगाएं

पानी की कमी हो तो घास न लगाएं

क्या आप अपर्याप्त जल आपूर्ति या अपर्याप्त वर्षा वाले क्षेत्र में रहते हैं? सबसे अच्छी सलाह जो कोई आपको दे सकता है वह घास नहीं लगाना है क्योंकि घास को पानी की काफी मात्रा की आवश्यकता होती है। इसके बजाय आप ऐसे पौधे उगा सकते हैं जिन्हें ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है।

5. अपनी कार धोने के लिए बाल्टी का प्रयोग करें

अपनी कार धोने के लिए बाल्टी का प्रयोग करें

ध्यान रहें की आप कभी भी अपनी गाड़ी को धोते समय पाइप का उपयोग न करके बाल्टी का उपयोग करें। बाल्टी से अपनी कार दोने में थोड़ी अधिक मेहनत तो लगेगी परन्तु आप सैकड़ों लीटर पानी की बचत कर पायेंगें।

6. बरामदे या फर्श को पाइप से न धोएं

बरामदे या फर्श को पाइप से न धोएं

यदि आपको अपने बरामदे या फर्श को साफ करने की आवश्यकता है, तो सूखे पदार्थ को हटाने के लिए झाडू का उपयोग करें। यदि अभी भी अतिरिक्त सफाई की आवश्यकता है, तो गीले पोछे का उपयोग करें।

निष्कर्ष

ऊपर दिए गए कुछ सरल उपायों का उपयोग करके, आप हर दिन सैकड़ो लीटर पानी बचा सकते हैं और इस अनमोल संसाधन को बचाने में मदद कर सकते हैं। छोटे से छोटा प्रयास मायने रखता है, इसलिए आज ही घर में पानी बचाकर बदलाव लाना शुरू करें। आशा है आप पर्यावरण की रक्षा करने और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्थायी भविष्य सुनिश्चित करने के लिए अपनी भूमिका अवश्य निभाएंगे।

आइए, हमारे साथ हाथ मिलाकर जल बचाने का संकल्प लें। अधिक जिम्मेदार बनें और पृथ्वी को बचाने के लिए हर संभव प्रयास करें, इससे पहले कि बहुत देर हो जाए।

इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें और उन्हें इस बात से अवगत कराने के लिए एक अभियान शुरू करें कि वे आज से पानी कैसे बचाना शुरू कर सकते हैं।

आपको यह जानकारी पसंद आई है या आप हमारे साथ कुछ साँझा करना चाहते है तो कृप्या फेसबुक पर हमारे साथ जुड़ें

Pramod

An engineering graduate from a top Indian university, boasts a decade-long expertise in reviewing home appliances, particularly water purifiers. As the Editor-in-Chief of BestROWaterPurifier.in, his insights empower readers with valuable advice for healthier choices in household essentials.

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Best RO Water Purifier
Logo
Register New Account
Compare items
  • Water Purifiers (0)
Compare
0