RO टैंक की सफाई कैसे करें?

अगर आप अपने आरओ टैंक (RO Tank) को साफ़ करने की सोच रहें हैं तो सबसे पहले प्यूरीफायर के साथ आई पुस्तिका में दिए गए दिशा निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें। वैसे तो RO टैंक को साफ़ करने के लिए किसी खास उपकरण की आवश्यकता नहीं है पर आपको घर में आसानी से पाई जाने वाली कुछ चीज़ों की जरूरत पड़ेगी जैसे की एक छोटा पेचकस, RO tank डिसइंफेक्शन लिक्विड, लिक्विड या सामान्य डिटर्जेंट, और एक साफ़ और मुलायम कपडा या स्क्रबर। RO टैंक की सफाई के लिए आपको पहले टैंक को खाली करके इसे साफ पानी से अच्छी तरह से धोना होगा। सफाई के बाद आप टैंक को किसी कीटाणुनाशक से भी कर सकते है।

क्या आप जानते हैं कि सीलबंद टैंक के साथ आने वाले कुछ नवीनतम आरओ सिस्टम में टैंक की सफाई की आवश्यकता नहीं होती है?

हाँ, यह सही है।

हालाँकि, आपको पारंपरिक प्यूरीफायर के टैंक को साफ करने की आवश्यकता है, क्योंकि उनमें से अधिकांश में ढक्कन वाले टैंक होते हैं।

क्या आपको पता है? स्टीम आयरन में आरओ का पानी ही क्यों डालना चाहिए?

तो, आपको सबसे पहले अपने RO purifier की जांच करनी होगी और उसके अनुसार आगे बढ़ना होगा।

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि अपने RO प्यूरिफायर के टैंक को कब साफ करना है, तो इस लेख को पढ़ें

RO टैंक साफ़ करने की प्रक्रिया
सामान्य तौर पर, आरओ टैंक की सफाई प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल होते हैं:
पानी की सप्लाई बंद करें
आरओ सिस्टम को आ रही पानी की सप्लाई और बिजली के स्विच को बंद कर दें।
टैंक खाली करें
टैंक के तल पर उपस्तिथ वाल्व को खोलकर टैंक को खाली कर दें। यदि टैंक में कोई वाल्व नहीं है, तो आप RO का टैप खोलकर भी टैंक को खली कर सकते हैं।
टैंक का ढक्कन खोलें
सावधानीपूर्वक टैंक का ढक्कन या आरओ कवर खोलें।
टैंक साफ करें
एक हल्के डिटर्जेंट या सफाई के घोल का उपयोग कर टैंक को अंदर से पूरी तरह साफ करे। टैंक में अगर कहीं पर दाग या जमी हुई अशुद्धियाँ दिख रही है तो किसी मुलायम कपड़े या स्क्रबर से अच्छी तरह स्क्रब करें। कोनों पर विशेष ध्यान दें।
टैंक को फ्लश करें
किसी भी शेष अशुद्धि को हटाने के लिए टैंक को साफ पानी से फ्लश करें।
टैंक को धो लें
टैंक को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।
टैंक बंद करें
टैंक के ढक्कन या आरओ कवर को बंद कर दें।
प्यूरीफायर चालू करें
पानी की आपूर्ति खोलें और आरओ सिस्टम को वापस चालू करें।

इन चरणों का पालन करके आप अपने RO प्यूरीफायर के टैंक को आसानी से साफ़ कर सकते हैं। टैंक को नियमित अंतराल में साफ करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको स्वच्छ और शुद्ध पेयजल मिल रहा है।

RO टैंक की सफाई के अलावा, आरओ सिस्टम के अन्य पार्ट्स, जैसे फिल्टर और आरओ मेम्ब्रेन की नियमित रूप से जांच और रखरखाव करना भी महत्वपूर्ण है। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि सिस्टम ठीक से काम कर रहा है और आप स्वच्छ और सुरक्षित पेयजल पी रहे हैं।

Pramod

An engineering graduate from a top Indian university, boasts a decade-long expertise in reviewing home appliances, particularly water purifiers. As the Editor-in-Chief of BestROWaterPurifier.in, his insights empower readers with valuable advice for healthier choices in household essentials.

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Best RO Water Purifier
Logo
Register New Account
Compare items
  • Water Purifiers (0)
Compare