क्या 25 टीडीएस पीने के पानी के लिए सुरक्षित है?

टीडीएस – टोटल डिसॉल्व्ड सॉलिड्स (TDS – Total Dissolved Solids) पानी में घुले अकार्बनिक (inorganic) और कार्बनिक (organic) पदार्थों की कुल मात्रा है।

पानी में टीडीएस का स्तर अपने आप में हानिकारक नहीं होता है। लेकिन टीडीएस का बहुत अधिक स्तर पानी के स्वाद को ना सिर्फ अप्रिय बना सकता है बल्कि अन्य हानिकारक प्रदूषकों की उपस्थिति का संकेत भी हो सकता है।

वहीं दूसरी ओर कम टीडीएस वाला पानी हानिकारक नहीं होता लेकिन बेस्वाद हो सकता है।

सामान्य तौर पर 25 पीपीएम (प्रति मिलियन भाग) के टीडीएस स्तर को पीने के पानी के लिए सुरक्षित माना जाता है। यह एक आदर्श टीडीएस स्तर है या नहीं, इस पर अलग से बहस हो सकती है, लेकिन यह पानी पूर्ण रूप से सुरक्षित है।

हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पीने के पानी की गुणवत्ता को मापने के लिए पानी का टीडीएस स्तर ही एक मात्र उपाय नहीं है|

अन्य हानिकारक पदार्थ जैसे रोगजनक कीटाणु (बैक्टीरिया, वायरस, आदि), भारी धातु और अन्य दूषित पदार्थों की उपस्थिति भी पानी की गुणवत्ता और सुरक्षा को प्रभावित कर सकती है।

यदि आप आरओ प्यूरीफायर (RO Purifier) का उपयोग कर रहे हैं और शुद्ध पानी का टीडीएस स्तर लगभग 25 पीपीएम है तो आपको अपने पीने के पानी की सुरक्षा के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़ेंRO Membrane कब बदलनी चाहिए?

ऐसा इसलिए है क्योंकि पानी हमारे आहार में खनिजों का एकमात्र स्रोत नहीं है। फल, सब्जियां और हमारे दैनिक भोजन में इन आवश्यक खनिजों की पर्याप्त मात्रा होती है।

लेकिन अगर आप नगरपालिका के नल से सीधे पानी पी रहे हैं और अपने पीने के पानी की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो आप पानी की गुणवत्ता जांचने के लिए किसी प्रमाणित जल प्रयोगशाला से इसकी जांच करवा सकते है।

Pramod

An engineering graduate from a top Indian university, boasts a decade-long expertise in reviewing home appliances, particularly water purifiers. As the Editor-in-Chief of BestROWaterPurifier.in, his insights empower readers with valuable advice for healthier choices in household essentials.

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Best RO Water Purifier
Logo
Register New Account
Compare items
  • Water Purifiers (0)
Compare